माइकल जैक्सन:THE KING OF POP

माइकल जैक्सन:THE KING OF POP

नमस्कार दोस्तों,,,

Vishwakrma में हम पढेंगे दुनिया की एक ऐसी सख्सियत के बारे में जिसने लगभग पूरी दुनिया को अपनी कला से दिवाना बना डाला। अपनी गायकी और मनभावन dance moves से दुनिया के सभी लोगो के मन में एक अमिट छाप छोड़ी है। जिसका नाम है…

माइकल जैक्सन, माइकल जोसफ जैक्सन को कौन नहीं जानता वो लोकप्रिय अमरीकी पॉप गायक थे, जिन्हें किंग ऑफ पॉप भी कहा जाता है। पूरी दुनिया में ऐसा कोई बच्चा या बड़ा नहीं जो इस नाम को नहीं जानता हो, माइकल जैक्सन पूरी दुनिया में सबसे लोकप्रिय है। आज भी उनके मृत्यु के पश्चात भी उनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है बल्कि और भी बढ़ गयी है। तो आज इस पोस्ट में हम माइकल जैक्सन के जीवनी से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारिया पढेंगे।

माइकल जैक्सन अपने माता-पिता की सातवीं संतान थे, जिन्होंने मात्र ग्यारह वर्ष की आयु में ही व्यवसायिक रूप से गायकी आरंभ कर दी थी। उस समय वे जैक्सन-5 समूह के सदस्य हुआ करते थे। 1971 में उन्होंने अपना व्यक्तिगत कैरियर प्रारंभ किया, हालाँकि उस समय भी वे ग्रुप के सदस्य थे। जैक्सन ने गायकी की दुनिया में शीघ्र ही सिक्का जमा लिया और किंग ऑफ पॉप के नाम से प्रसिद्ध हो गए। उनके सबसे अधिक बिक्री वाले एलबमो में, ऑफ द वाल (1979), बैड (1987), डैंजरस (1991) और हिस्ट्री (1995) प्रमुख हैं। हालाँकि 1982 में जारी थ्रिलर उनका अब तक का सबसे अधिक बिकने वाला एल्बम माना जाता है।

माइकल जैक्सन (29.8.1958 – 25.6.2009) व्यक्तिगत जानकारी:-

जन्मनाम:- माइकल जोसफ जैक्सन

जन्म:- अगस्त 29, 1958

गैरी, इंडियाना, संयुक्त राज्य अमेरिका

मृत्यु:- जून 25, 2009 (उम्र 50)

लॉस एंजलिस, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका

शैली:- पॉप, आर बी, रॉक, सोल

व्यवसाय:- गायक, गीतकार,निर्माता, अरेंजर, डांसर, डांस निर्देशक, अभिनेता, लेखक, व्यवसायी, वित्तप्रदाता

वाद्य यन्त्र:- मौखिक, कई वाद्ययंत्र, परकशन

सक्रिय वर्ष:- 1967-2009

रिकॉर्ड लेबल:- मोटाउन, एपिक रिकॉर्ड्स

संबंधित प्रदर्शन:- द जैक्सन 5/द जैक्संस

वेबसाइट:- माइकल जैक्सन डॉट कॉम

1980 के प्रारंभिक वर्षों में ही जैक्सन अमेरिकी पॉप गायकी और मनोरंजन की दुनिया के सबसे लोकप्रिय सितारे बनकर उभरे थे। एमटीवी पर उनके वीडियो ने बहुत धूम मचाई। थ्रिलर ने तो वीडियो संगीत की अवधारणा ही बदल दी थी। नब्बे के दशक में ब्लैक एंड ह्वाइट स्क्रीन ने उन्हें अच्छी प्रसिद्धि दिलाई। मंच प्रदर्शनों के द्वारा उनकी डांस शैली प्रसिद्ध हो गई। माइकल जैक्सन 80 के दशक से अब तक सबसे चर्चित और लोकप्रिय कलाकार है।

माइकल जैक्सन कई बार गिनीज बुक में स्थान प्राप्त कर चुके हैं। अब तक के सबसे सफल मनोरंजनकर्ता के 13 ग्रैमी अवार्ड जीतने वाले जैक्सन अकेले कलाकार है। 25 जून 2009 को दिल का दौरा पड़ने के कारण माइकल जैक्सन का निधन हो गया। माइकल जैक्सन सबसे ज्यादा कमाई करने वाले मृतक कलाकार हैं। जैक्सन के मरने के एक साल बाद यानि 2009 में भी उनकी कमाई 1 बिलियन डॉलर थी। आज भी वो दुनिया में सबसे प्रसिद्ध कलाकार है।


माइकल जैक्सन ने अपनी मेहनत और कला से पूरी दुनिया को अपना प्रशंसक और दीवाना बनाया। आज भी कही भी संगीत और डांस की बात होती है तो वो माइकल जैक्सन के नाम बिना अधूरी है, वहां इनका जिक्र अवश्य होता है।



माइकल जैक्सन:THE KING OF POP

One thought on “माइकल जैक्सन:THE KING OF POP

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.