sunny deol सनी देओल का जीवन परिचय

sunny deol सनी देओल का जीवन परिचय

नमस्ते दोस्तों
आज इस पोस्ट में हम एक ऐसे अभिनेता के बारे में पढेंगे जिसने अपने दमदार अभिनय देश भक्ति से भरपूर किरदारों से बॉलीवुड में ही नहीं अपितु पूरे देश और कई दूसरे देशों में मशहूर है। हम बात कर रहे है धाकड़ अभिनेता सनी देओल की। सनी देओल एक भारतीय फ़िल्म अभिनेता, निर्देशक और निर्माता है जो हिंदी सिनेमा में विशेष रूप से उनके दमदार अभिनय के लिए जाना जाता है। वह अनुभवी अभिनेता धर्मेंद्र के पुत्र हैं, और अभिनेता बॉबी देओल और एशा देओल के बड़े भाई हैं। सनी देओल हालही में 2019 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल होकर अभिनेता  राजनेता बने तो आइये पढ़ते है सनी देओल के निजी जिंदगी और फ़िल्मी कैरियर के बारे में:-

जन्म नाम:- अजय सिंह देओल(सनी देओल)

19 अक्टूबर 1956
लुधियाना, पंजाब, भारत

निवास:- मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

राष्ट्रीयता:- भारतीय

व्यवसाय:- अभिनेता, निर्देशक, निर्माता

वर्ष सक्रिय:- 1982 से वर्तमान……

पत्नी:- पूजा देओल

बच्चे:- करन देओल, राजवेर देवोल


माता-पिता:- धर्मेंद्र देओल-प्रकाश कौर

फ़िल्मी कैरियर

सनी देओल का फ़िल्मी कैरियर बहुत ही सफलता पूर्वक रहा इन्होंने अपने लगभग 35 वर्षों के फ़िल्मी कैरियर में दो राष्ट्रीय फिल्म अवॉर्ड और दो फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं। बॉक्स ऑफ़िस इंडिया ने सनी देओल को नब्बे के दशक के समग्र स्टार के रूप में सूचीबद्ध किया।

सनी देओल ने अपनी पहली फिल्म बेताब बनाई जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए नामांकित किया गया था। सनी ने 1980 और 1980 और 90 के दशक में कई फिल्मों Tridev, Arjun, Kroadh, Ghayal, Vishwatma, Lootere, Darr, Damini–Lightning, Jeet, Ghatak, Border, Ziddi, Arjun Pandit और Indian जैसी अनेक फिल्मे की जो उस समय की सबसे सफल फिल्मे थी। उन्होंने दिल्लगी के साथ निर्देशक और निर्माता के रूप में शुरुआत की, जिसमें उन्होंने अपने भाई बॉबी के साथ भी अभिनय किया। सनी देओल ने पहली बार बेताब (1982) में साथी पदार्पणकर्ता अमृता सिंह के साथ काम किया। जो कि उनकी एक अभिनेता के रूप में करियर की शुरूआत करने वाली पहली फिल्म थी। इस फिल्म में उनके प्रदर्शन से उन्हें अपना पहला फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार नामांकित किया गया।

राजकुमार संतोषी की घायल में अपने धाकड़ अभिनय से सनी ने अपनी फिल्म कैरियर में एक और हिट फिल्म को जोड़ा। अपने home production के बैनर तले फिल्म विजयता बनाई जिसने सफलता के कई रिकॉर्ड अपने नाम किये और इस फिल्म सात फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते। 

उनके दमदार प्रदर्शन ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार स्पेशल ज्यूरी अवॉर्ड/स्पेशल मेन्शन (फ़ीचर फ़िल्म) जीता। 1991 में सनी ने लगभग पांच फिल्मों में अभिनय किया लेकिन केवल नरसिंह सफल रही। राजीव राई की विश्वात्मा जिसमें उन्होंने दिव्या भारती के साथ अभिनय किया को 1992 में सनी की पहली रिलीज थी। दमिनी-लाइटनिंग (1993) में एक वकील की उनकी भूमिका ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड सहित कई पुरस्कार और अभिनय की प्रशंसा की। 1993 में उन्होंने यश चोपड़ा के ब्लॉकबस्टर डर में जुही चावला के साथ अभिनय किया। नब्बे के दशक में उन्होंने जीत(1996), घातक:लेथल (1996), जिद्दी (1997) और बॉर्डर (1997) में चार बड़ी हिट फिल्मे दीं 1999 में अर्जुन पंडित फिल्म में सनी ने जूही चावला के साथ अभिनय किया। उन्होंने अपने निर्देशन की सुरुआत दिल्लगी फिल्म से की जिसमें सनी ने छोटे भाई बॉबी देओल और उर्मिला मातोंडकर के साथ काम किया।

2001 में उन्होंने प्रिटी जिंटा के साथ फिल्म फर्ज में अभिनय किया। सनी ने अनिल शर्मा की ग़दर: एक एक प्रेम कथा फिल्म की जिसमे सनी देओल ने एक Truck driver तारा सिंह की भूमिका निभाई जो एक मुस्लिम लड़की के साथ प्यार में पड़ता हैं। यह फिल्म भारत-पाकिस्तान विभाजन पर अधारित थी। यह फिल्म उस समय की ब्लॉकबस्टर बन गयी।

 यह 21 वीं सदी की सबसे बड़ी हिट और उस समय की सबसे बड़ी कमाई वाली बॉलीवुड फिल्म थी जिसकी भारत में 973 करोड़ रुपये कमाई थी। इस फिल्म में किये गए अपने जोरदार अभिनय से सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए स्क्रीन अवार्ड जीता और उनको अपने अभिनय के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया। उस वर्ष की उनकी तीसरी रिलीज फिल्म में उन्होंने एक्शन फिल्म इंडियन में मुख्य भूमिका निभाई। तमिल फिल्म वल्लारसू की एक रीमेक जिसमें सनी ने डीसीपी राजशेखर आजाद का एक ईमानदार पुलिस अधिकारी का किरदार निभाया जो काफी सफल रही। सनी देओल ने कई सारी देशभक्ति से परिपूर्ण भूमिकाओं वाली फिल्मे की जिसमे माँ तुजे सलाम में एक पुलिस अफसर की भूमिका निभाई तथा 23 मार्च 1931 पर आधारित फिल्म शहीद में स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद का किरदार निभाया। 2003 में The Hero:Love Story of a Spy से की थी जिसमे सनी देओल के साथ प्रियंका चोपड़ा ने काम किया जो कि कश्मीर में तैनात फौजी पर आधारित फिल्म थी। जिसमे सनी एक agent होते है और आतंकवाद के खिलाफ जंग लड़ते है। 

इस प्रकार सनी देओल ने देश भक्ति के भरपूर फिल्मों से अपनी छवि एक देश भक्त अभिनेता के रूप में बनाई। उनके अभिनय में उनकी दमदार आवाज और अभिनय से काफी लोकप्रियता पाई। सनी देओल ने हालही  2019 में राजनीती  प्रवेश करते हुए भारतीय जनता पार्टी  शामिल हुए।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.