सलमान खान का जीवन परिचय Salman khan biography in hindi

सलमान खान का जीवन परिचय

Vishwkarma में इस पोस्ट में हम पढेंगे बॉलीवुड के सबसे बड़े सुपरस्टार दबंग सलमान खान के बारे में। सलमान खान एक भारतीय बॉलीवुड फ़िल्म अभिनेता हैं। 

जन्म नाम:- अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान

27 दिसम्बर 1965

इन्दौर, मध्य प्रदेश, भारत

आवास:- बांद्रा, मुम्बई

अन्य नाम:- सल्लू

शिक्षा प्राप्त की:- St. Stanislaus High School, Scindia School

व्यवसाय:- अभिनेता

सक्रिय वर्ष:- 1988 – वर्तमान

माता-पिता:- सुशील चरक-सलीम ख़ान


पुरस्कार:- फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार

सलमान खान लेखक सलीम ख़ान और उनकी पहली पत्नी (प्रथम नाम सुशीला चरक) सलमा के बड़े पुत्र है। उनके दादा अफगानिस्तान से आकर भारत में मध्य प्रदेश में बस गए थे। उनकी माँ मराठी हिंदू है। उसकी सौतेली माँ हेलेन, एक पूर्व बॉलीवुड अभिनेत्री है जिन्होंने उनके साथ कुछ फ़िल्मों में साथ काम किया था। उनके दो भाई अरबाज़ ख़ान और शोहेल ख़ान है व बहनें अलवीरा और अर्पिता है। सलमान खान ने अपने भाईयों अरबाज़ व शोहेल के साथ बांद्रा स्थित सेंट स्टेनिस्लॉस हाई स्कूल के माध्यम से अपनी स्कूली शिक्षा समाप्त की। इससे पहले उन्होंने ग्वालियर स्थित सिंधिया स्कूल में अपने छोटे भाई अरबाज़ से साथ कुछ वर्ष पढ़ाई की।

इन्होंने सन 1988 में अभिनय की दुनिया में अपनी पहली फिल्म बीवी हो तो ऐसी से शुरूआत की। सलमान को अपनी पहली बड़ी व्यावसायिक सफलता 1989 में रिलीज़ हुई मैंने प्यार किया से मिली, जिसके लिए इन्हें फिल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ नये अभिनेता का पुरस्कार भी दिया गया।1990 में सलमान खान की केवल एक फ़िल्म बागी:अ रिबेल फॉर लव रिलीज़ हुई जिसमें उनके साथ दक्षिण की अभिनेत्री नगमा थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही थी और इसके बाद वर्ष 1991 इनके लिए सफल वर्ष साबित हुआ जब इन्होंने लगातार तीन सफल हिट फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाई। प्रारंभ में ही बॉक्स ऑफिस पर इन फिल्मों की जबरदस्त सफलता के बावजूद 1992-1993 में रिलीज हुई इनकी तमाम फिल्में असफल रही।

सूरज बड़जात्या के निर्देशन में दूसरी बार रोमांस फिल्म हम आपके हैं कौन में माधुरी दीक्षित के साथ सलमान खान ने 1994 में अपनी पहली सफलता का इतिहास पुन: दोहराया। उस साल की यह सबसे बड़ी हिट फिल्म थी और बॉलीवुड में सबसे बड़ी व्यावसायिक सफलता के अलावा इस फिल्म को दूर दूर से प्रशंसा मिलती रही और सलमान खान को भी उनके प्रदर्शन के लिए तारीफ मिली जिसके चलते उन्हें दूसरी बार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार के लिए नामांकन मिला। उस वर्ष सलमान की मुख्य भूमिका वाली तीन और फिल्में रिलीज़ हुईं लेकिन किसी ने भी इतनी सफलता नहीं दिलाई। हालाँकि आमिर ख़ान के साथ इनकी फिल्म अंदाज अपना अपनाके रिलीज होने के बाद से ही इनके प्रदर्शन के लिए इन्हें प्रशंसा मिल गई थी। 1995 में इन्होंने राकेश रोशन की ब्लॉकबस्टर फिल्म करण अर्जुन से अपनी सफलता को मजबूत किया जिसमें शाहरुख़ ख़ान इनके सह कलाकार थे। यह फिल्म वर्ष की दूसरी सबसे बड़ी हिट फिल्म और इसमें करन की भूमिका ने उसके नाम को एक बार फिर फिल्मफेयर के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए नामित कर दिया गया जिसमें करन अर्जुन के सह कलाकार शाहरूख खान को यह पुरस्कार दे दिया गया था।

1996 के बाद दो सफल फिल्में दी इनमें से पहली संजय लीला भंसाली की दिशात्मक शुरूआत ख़ामोशी:द म्यूज़िकल थी। हालाँकि यह बॉक्स ऑफिस पर असफल रही फिर भी समीक्षकों द्वारा सराही गई। इनकी अगली सफलता सनी देओल और करिश्मा कपूर के साथ राज कंवर की एक्शन हिट फिल्म जीत से रही। 1997 में इनकी दो फिल्में जुड़वां और औजार रिलीज़ हुई। जुडवां डेविड धवन के निर्देशन वाली एक कॉमेडी फिल्म थी जिसमें जन्म के समय बिछुड़ जाने के कारण दोहरी भूमिका निभाई थी।
सलमान ने 1998 में पाँच अलग अलग फिल्मों में काम किया जिसमें उनकी फिल्म प्यार किया तो डरना क्या वर्ष की सबसे बड़ी सफल फिल्म साबित हुई इसमें इनकी साथ काजोल थीं। इसके बाद साधारण सी सफलता दिलाने वाली इनकी फिल्म जब प्यार किसी से होता है आई।

1999 में सलमान ने हिय फिल्म हम साथ-साथ हैं में मुख्य भूमिका निभाई जिसमे तीसरी बार सूरज बड़जात्या के साथ इनके संबंधों को मजबूत किया। बीवी नं.1 उस साल की सबसे बड़ी फिल्म रही और हम दिल दे चुके सनम ने आलोचकों का मुँह बंद कर दिया और इस फिल्म ने इन्हें एक बार फिर सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामित करवा दिया।

वर्ष 2000 में इन्होंने छ: फिल्मों में काम किया जो आलोचकों की दृष्टि में व्यापार करने में असफल रहीं, इनमें से दो फिल्में कुछ सफल रहीं जैसै हर दिल जो प्यार करेगा और चोरी चोरी चुपके चुपके और इन दोनों में रानी मुखर्जी और प्रिटी जिन्टा इनकी सह कलाकार थीं। वर्ष 2001 तक देर से रिलीज होने वाली इनकी फिल्म चोरी चोरी चुपके चुपके में इनके प्रदर्शन की सराहना की गई। सरोगेट चाइल्ड बर्थ के मुद्दे को सुलझाने वाली बालीवुड की यह पहली फिल्म थी जिसमें सलमान ने एक धनी उद्योगपति की भूमिका निभाई थी, जो अपनी पत्नी के बांझ होने के बाद एक सरोगेट मदर किराए पर रख लेता है। आलोचकों ने इनके इस रूख को गंभीर भूमिका के प्रति लिया जिसमें इनके पहले की भूमिकाओं की तुलना में अधिक पैनापन दिखाई दिया। वर्ष 2002 में इन्होंने फिल्म हम तुम्हारें हैं सनम में काम किया जो बॉक्स ऑफिस पर अर्द्ध हिट रही।

सलमान खान की अगली फिल्में बॉक्स ऑफिस पर तब तक असफल होती रही जब तक उन्होंने 2003 में तेरे नाम फिल्म से अपनी वापसी नहीं की। इस फिल्म से बहुत कमाई की गई और इसके आलोचकों ने इसके प्रदर्शन की तारीफ की जिसमें तरन आदर्श नामक फिल्म में टी की तर्ज पर बनी इस फिल्म में सलमान खान ने अच्छा अभिनय किया था। इन्होंने मुझसे शादी करोगी (2004) और नो एन्ट्री (2005) जैसी कॉमेडी फिल्मों के द्वारा बॉक्स ऑफिस पर अपनी सफलता जारी रखी। वर्ष 2006 इनके लिए अत्यधिक असफलता का वर्ष रहा जिसमें इनकी फिल्में जान-ए-मन और बाबुल दोनों ही बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गईं।

सलमान ने वर्ष 2007 की शुरूआत सलाम ए इश्क फिल्म से की जो बॉक्स ऑफिस पर कुछ अच्छा न कर सकी। उनकी अगली रिलीज पार्टनर ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कार्य किया और ब्लॉकबस्टर फिल्म बनी। इसके बाद वे हालीवुड की एक मुवी Marigold: An Adventure in India अमरीकी महिला कलाकार अली लार्टर के साथ की। एक भारतीय आदमी और अमरीकी महिला की प्रेम कहानी बताने वाली यह फिल्म व्यापार और आलोचकों की दृष्टि से एक बड़ी असफल रही।

2009 में प्रभु देवा की फिल्म वांटेड में जमकर वापसी की जो बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही। इसके बाद सलमान ने इसी साल में और मिसेज खन्ना और लन्दन ड्रीम्स फिल्म में काम किया जो असफल रही।

 2010 में दबंग फिल्म में उनके दमदार अभिनय ने उनको दबंग सलमान खान का ख़िताब दिला दिया। इस फिल्म ने सफलता के झंडे गाड दिये और इस फिल्म ने कई अवार्ड जीते। सोनाक्षी सिन्हा ने इस फिल्म से अपने करियर की शुरुवात की।

दबंग के बाद 2011 में सलमान की फिल्म रेडी काफी सफल रही। इसके बाद उन्होंने बॉडीगार्ड फिल्म में काम किया जिसमे उनके अभिनय को काफी सराहा गया। 2012 में एक था टाइगर ने पहले दिन के कलेक्शन का रिकॉर्ड तोड़ दिया और ये फिल्म रिलीज़ के महज पांच दिनों में 100 करोड़ क्लब में शामिल हो गयी। 2012 में सलमान ने दबंग की सीरीज दबंग 2 में काम किया और ये फिल्म भी दबंग की तरह काफी सफल रही।

2014 में उनकी पहली फिल्म जय हो रिलीज़ हुई जिसने सलमान की सुपरहिट फिल्मो के सफर को रोक दिया और ये फिल्म ज्यादा कमाल नही कर पायी। इसी साल ईद पर रिलीज़ हुयी किक फिल्म उनकी पहली 200 करोडी फिल्म थी। 2015 में फिर उन्होंने ईद के मौके पर बजरंगी भाईजान फिल्म रिलीज़ की और 300 करोड़ क्लब में शामिल होने वाली बॉलीवुड की दुसरी फिल्म बनी। इस फिल्म ने सभी देशो को मिलाकर 600 करोड़ का बिजनेस किया।

2015 में बजरंगी भाईजान जैसी सुपरहिट मूवी देने के बाद दिवाली पर उनकी दुसरी फिल्म प्रेम रतन धन पायो आयी, इस फिल्म में उन्होंने डबल रोल निभाया था। ये फिल्म आसानी से 200 करोड़ क्लब में शामिल हो गयी। सलमान खान की 2016 में ईद पर आई फिल्म सुल्तान ने सफलता के कई रिकॉर्ड अपने नाम किये। सलमान खान एक ही साल में 200 करोड़ से ज्यादा की तीन फिल्मे देने वाले पहले बॉलीवुड एक्टर बन गये। 2017 में उनकी पहली फिल्म ट्यूबलाइट बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही।

लव अफेयर


बॉलीवुड में आने के बाद सलमान की पहली गर्लफ्रेंड संगीता बिजलानी बनी। सलमान उस समय नये थे और बिजलानी फेमस थी, लेकिन सलमान का पाकिस्तानी एक्ट्रेस्स सोमी अली के साथ नज़दीकियाँ बढ़ने के बाद बिजलानी और सलमान अलग हो गये। बाद मे सलमान सोमी अली के साथ डेटिंग करने लगे लेकिन इनका रिस्ता भी ज़्यादा दिन नही चला। क्योंकि तब तक उनकी लाइफ में ऐश्वर्या आ गयी थी। इस प्रेम कहानी ने बॉलीवुड मे सबसे ज़्यादा चर्चा बटोरी, आख़िरकर ये भी ख़तम हो गया और इस प्रेम कहानी का अंत भी बहुत बुरा हुआ। उसके बाद सलमान का लव कैटरीना कैफ के साथ चला बाद मे दोनो किसी कारण अलग हो गये,
अब चर्चा है की सलमान एक रोमेनिया की लड़की लुलिया वंतूर के साथ डेटिंग कर रहे है।

SALMAN AND AISHWARYA

SALMAN AND KATRINA

SALMAN AND IULIYA

SALMAN KHAN AND FAMILY

सलमान खान का जीवन परिचय

One thought on “सलमान खान का जीवन परिचय Salman khan biography in hindi

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.