अनुष्का शर्मा का जीवन परिचय ANUSHKA SHARMA biography in hindi

अनुष्का शर्मा का जीवन परिचय 

अनुष्का शर्मा एक मॉडल और बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्री है। इन्होंने अपना अभिनय की सुरुआत 2008 मे प्रदर्शित आदित्य चोपड़ा की हिन्दी फिल्म रब ने बना दी जोड़ी में शाहरुख के साथ काम करके की। इसके बाद 2010 में उन्होंने रणवीर सिंह के साथ फ़िल्म बैंड बाजा बारात में काम किया। इस फिल्म में इनके काम की काफी सराहना की गई। दोनों ही फ़िल्मों में अनुष्का को फ़िल्मफेयर पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नामांकन मिला।

जन्म नाम:- अनुष्का शर्मा

जन्म दिनांक:- 1 मई 1988

जन्म स्थान:- बैंगलूरू, कर्नाटक, भारत

माता-पिता :- अजय कुमार शर्मा-आशिमा शर्मा

शिक्षा प्राप्त:- अन्ना विश्वविद्यालय चेन्नई

व्यवसाय:- मॉडल, अभिनेत्री

सक्रिय वर्ष :- 2008 से वर्तमान


पुरस्कार :- फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार

अनुष्का शर्मा के माता-पिता गढ़वाल, उत्तराखंड के रहने वाले है। लेकिन इनका जन्म बेंगलुरु, कर्नाटक में हुआ। उनके पिता कर्नल अजय कुमार शर्मा एक आर्मी अफसर है और माँ आशिमा शर्मा एक गृहणी है। उनके बड़े भाई कारनेश जो पहले राज्य-स्तरीय क्रिकेटर थे अब मर्चंट नेवी में कार्यरत है। इन्होंने अपनी पढ़ाई आर्मी विद्यालय से की है और माउन्ट कारमेल कॉलेज, बैंगलोर से कला में डिग्री ली है। बाद में वह मुंबई में अपने मॉडलिंग के करियर की शुरुआत करने Elite Model Management में दाखिला लिया। अनुष्का ने मॉडलिंग लैक्मे फ़ैशन वीक से शुरू की और इस शो में मॉडलिंग के तुरंत बाद वे रोड्रिक्क्स के 2007 के समर कलेक्शन के लिए फ़ाइनल मॉडल चुन ली गयी। इसके बाद उन्होने सिल्क एंड शाइन, विस्पर, नथेला ज्वेलरी और फिएट पालियों आदि ब्राण्ड्स के लिए कैम्पेनिंग की।

2008 में अनुष्का ने फिल्मों में अपनी सुरुआत शाहरुख खान के साथ आदित्य चोपड़ा की फिल्म रब ने बना दी जोड़ी में अभिनय से की। अनुष्का की इस पहली फिल्म को पॉज़िटिव प्रतिक्रिया मिली। यह फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी सफल हुई। इस फिल्म के लिए अनुष्का फिल्म फेयर अवार्ड में बेस्ट एक्ट्रेस और बेस्ट फ़ीमेल डेब्यूट के लिए नोमिनेट हुई।

दो वर्षो पश्चात 2010 में अनुष्का शर्मा ने परमीत सेठी के निर्देशन में बनी फिल्म बदमाश कंपनी में काम किया। इस फिल्म में चार दोस्तों की कहानी बताई गयी है, जो एक scam business शुरू करते है। इस फ़िल्म में उनके साथ शाहिद कपूर थे।

इसके बाद अनुष्का शर्मा को यशराज फिल्म के द्वारा अपनी अगली तीन फिल्मों के लिए साइन किया गया। जिसकी पहली फिल्म 2010 में मनीष शर्मा द्वारा निर्देशित बैंड बाजा बारात बनाई जिसमे अनुष्का के साथ रणवीर सिंह ने काम किया। यह एक रोमेंटीक कॉमेडी फिल्म थी। इस फिल्म में अनुष्का शर्मा के रोल को दर्शकों द्वारा खूब सराहा गया और इस फिल्म के लिए उन्हे एक बार फिर फिल्म फेयर अवार्ड के लिए नोमिनेट किया गया।

2011 में अनुष्का ने निखिल आडवाणी की फिल्म पटियाला हाउस में अक्षय कुमार के साथ काम किया। इसके बाद अनुष्का ने इसी साल रणवीर सिंह के साथ फिल्म लेडिज VS रिकी बहल में काम किया जो काफी सफल हुई। इस फ़िल्म में भी इनके काम की काफी प्रशंसा की गई।

यहाँ क्लिक कर पढ़िए ज़रीन खान के बारे में और देखिए उनकी सबसे खूबसूरत तस्वीरों को भी।।

2012 में अनुष्का शर्मा ने शाहरुख खान और कैटरीना कैफ के साथ फिल्म जब तक है जान में काम किया। यह फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही।

2013 में अनुष्का ने इमरान खान के साथ फिल्म मटरू की बिजली का मंडोला फ़िल्म में काम किया।

2014 अनुष्का शर्मा ने आमिर खान के साथ फिल्म पीके में काम किया। यह फ़िल्म बॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म रही। इसने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के कई कीर्तिमान अपने नाम किये और कई पुरस्कार जीते। इसमे अनुष्का के काम की काफी प्रसंशा की गई।

2015 में अनुष्का की फ़िल्म एन एच 10, बॉम्बे वेलवेट ओर हम हैं ह्याप्पी आई। जो असफल रही। इसके बाद इसी साल अनुष्का शर्मा ने सलमान खान के साथ फिल्म सुल्तान में काम किया। यह फ़िल्म इस साल की सबसे बड़ी फिल्म रही तथा बॉक्स ऑफिस पर सफलता के कई कीर्तिमान अपने नाम किए। इस फ़िल्म में अपने बेहतरीन अभिनय से अनुष्का ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा।

2016 में अनुष्का की आई फ़िल्म ए दिल है मुश्किल में रणबीर कपूर और ऐश्वर्या राय साथ काम किया। इस फ़िल्म में अनुष्का के काम की बहुत तारीफ हुई। इस फ़िल्म ने कई सारे पुरस्कार अपने नाम किये।

2017 में अनुष्का ने अपने होम प्रोडक्शन फ़िल्म फिलौरी में पंजाबी स्टार दिलजीत दोशांज के साथ काम किया। इसमे अनुष्का में एक भूत का किरदार निभाया। अपने 9 साल के बॉलीवुड करियर में अनुष्का ने कई हिट फिल्में दी तथा अपने अभिनय ओर खिबसूरती से सबको अपना दीवाना बनाया। अनुष्का बॉलीवुड के सभी बड़े अभिनेता के साथ काट चुकी है।

लव अफेयर

बॉलीवुड में आने के बाद अनुष्का शर्मा का नाम सबसे पहले को-स्टार रणबीर सिंह के साथ जोड़ा गया, परंतु यह रिलेशन ज्यादा दिन नहीं चल पाया और जल्द ही इनके ब्रेकअप की खबरे आने लगी। इसके बाद अनुष्का शर्मा और क्रिकेटर विराट कोहली एक विज्ञापन में साथ मे नजर आये और विज्ञापन के दौरान इनकी नज़दीकिया बढ़ती चली गयी। इसके बाद कई जगह अनुष्का और विराट को साथ में देखा गया, कई बार अनुष्का विराट के मैच के दौरान उन्हे और टीम को सपोर्ट करने फील्ड पर पहुंची। फिलहाल अनुष्का ओट विराट का रोमांस ओर प्यार परवान चढ़ रहा है।

2016 की सुरुआति समय में उनके एवं विराट कोहली के रिश्तों में कुछ समय के लिए दरार आ गयी थी। यदि रिपोर्ट पर यकीं किया जाये तो इसके पीछे का कारण यह है कि विराट ने अनुष्का की फिल्म बॉम्बे वेलवेट पर खासा पैसा निवेश कर चुके थे, जो दुर्भाग्य से बॉक्स पर विफल रही। और जब विराट ने अनुष्का से पैसों के नुकसान के बारे में पूछा तो अनुष्का को अच्छा नहीं लगा और वह असहज महसूस करने लगी। यहाँ तक की अनुष्का ने विराट को ट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो करना बंद कर दिया, लेकिन कुछ महीनों के बाद वे वापस एक साथ मिल गए।

आगे देखिये अनुष्का शर्मा की कुछ अन्य खिबसूरत तश्वीरें,,,

यहाँ क्लिक कर पढ़िए ज़रीन खान के बारे में और देखिए उनकी सबसे खूबसूरत तस्वीरों को भी।।

अनुष्का शर्मा का जीवन परिचय 

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.