सड़क सुरक्षा / सड़क दुर्घटना के प्रमुख कारण जरूर पढ़ें और सुरक्षित रहे। SADHAK SURAKSHA

सड़क सुरक्षा / सड़क दुर्घटना के प्रमुख कारण जरूर पढ़ें और सुरक्षित रहे। SADHAK SURAKSHA

सड़क यातायात से होने वाली अवांछनीय घटना एवं उनसे होने वाली हानि सड़क दुर्घटना कहलाती है। सड़क दुर्घटनाएं ऐसे ही नही होती है वरन उनके पीछे कोई न कोई कारण होता है। अतः सड़क दुर्घटना एक ऐसी मानव निर्मित आपदा है जिसे सावधानी बरतने पर रोका जा सकता है। सड़क दुर्घटनाओं के मुख्य कारण निम्न प्रकार है:-

  • सड़को के इंजीनियरिंग या बनाने में दोष
  • मोटर वाहन में तकनीकी खराबी
  • मानवीय भूल
  • वातावरण

सड़क दुर्घटनाओं का प्रमुख कारण मानवीय भूल है जो निम्न प्रकार है:-

  1. तेज गति:- विश्व मे तेज गति की वजह से 48% सड़क दुर्घटनाएं होती है। (एन. सी. आर. बी. 2014 की रिपोर्ट के अनुसार) तेज गति से वाहन चलाने पर प्रतिक्रिया के लिए कम समय मिलता है, वाहन को रोकने की दूरी एवं समय बढ़ जाता है तथा इससे दुर्घटना होने पर गम्भीर चोट लगने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।
  2. गलत ओवरटेकिंग व लेन कटिंग:- गलत लेन में वाहन चलाना, बार-बार लेन बदलना, गलत तरीके से वाहन को ओवरटेक करना सड़क दुर्घटना का दूसरा प्रमुख कारण है। विकासशील देशों में सड़क पर सभी तरह के वाहन एक साथ चलते हैं तथा फालतू व जंगली जानवर भी सड़क पर यका यक आ जाते है। इस तरह की विषम परिस्थितियों में दुर्घटना की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।
  3. थकान / नशे में मोटर वाहन चलाना:- शराब, अन्य नशीले पदार्थ के प्रभाव में वाहन चलाना बेहद खतरनाक है तथा यह दण्डनीय अपराध भी है। किसी दवा अथवा नींद आने की स्थिति में वाहन चलाना भी नशे भी नशे में वाहन चलाने के समान है। नशे की हालत में स्थिति का अनुमान लगा पाना कठिन होता है, नींद आती है, एकाग्रता भंग होती है, प्रतिकिया का समय बढ़ जाता है, शरीर पर खुद का नियंत्रण नही रहता, दृष्टि भ्रमित हो जाती है। जिससे दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है।
  4. ध्यान भटकना:- सड़क पर वाहन चलाते समय दो सेकंड के लिए भी ध्यान इधर-उधर भटकना भी गम्भीर दुर्घटना का कारण बन सकता है। वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करना, मैसेज पढ़ना या लिखना, हैडफोन अथवा तेज आवाज में संगीत सुनना, सहयोगियों से बातचीत करना, खाना-पीना, ऐसी-स्टिरियों की सेटिंग बदलना, शीशे समायोजित करना आदि सभी ध्यान भटकाने वाले कारक है।
  5. यातायात नियमो की अनदेखी:- यातायात नियम हमे बांध रखने के लिए नही वरन अनुशासित रखने के लिए है ताकि हम बिना किसी को नुकसान पहुँचाये सुरक्षित अपने गंतव्य तक पहुँच सके। परन्तु यह अत्यंत दुःख का विषय है कि कभी-कभी दूसरे चालकों की लापरवाही से एक ही दुर्घटना में कई परिवारों पर गम्भीर संकट उतपन्न हो जाता है।
  6. क्षमता से अधिक भार का परिवहन:- क्षमता का नियम मानव ही नही वरन सभी के लिए समान रूप से लागू होता है। सीमाओं से परे जाकर किसी की क्षमता का दोहन करना अन्ततः विनाश का कारण बनता है चाहे वह मोटर वाहन ही क्यों न हो। सार्वजनिक परिवहन में क्षमता से अधिक सवारियां बैठाना, माल वाहनों में अत्यधिक भार का परिवहन, यात्री वाहनों में माल ढोना तथा इसके विपरीत माल वाहनों में यात्रियों को बैठाना सर्वथा अनुचित तथा दण्डनीय अपराध है।
  7. सुरक्षा साधनों का उपयोग नही करना:- सुरक्षा साधनों का उपयोग नही करना दुर्घटना के समय चालक व अन्य सवारियों के जोखिम को बढ़ाता है। दुपहिया वाहन चालकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाला ISI MARK हैलमेट 70% तक जान बचाने में मदद करता है वहीं चार पहिया वाहनों में सीट बेल्ट का उपयोग गम्भीर चोट से बचाने में मददगार होता है।

सड़क सुरक्षा / सड़क दुर्घटना के प्रमुख कारण SADHAK SURAKSHA

डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे।

सड़क सुरक्षा के नियमों को अपनाएं सुरक्षित रहे। क्लिक कर पढ़े और भी कुछ खास

प्रयागराज / इलाहाबाद का कुम्भ मेले में शाही स्नान की तारीखों का ऐलान हो चुका है। यहां क्लिक कर जरूर पढ़ें और जाने कब से सुरु हो रहा है कुम्भ

One thought on “सड़क सुरक्षा / सड़क दुर्घटना के प्रमुख कारण जरूर पढ़ें और सुरक्षित रहे। SADHAK SURAKSHA

  1. Hame Sadak Suraksha ke Niyam ki Palna Karni chahiye aur Sada hai Sadak niyamo ki Palna karna chahiye Sadak Niyam Sarojini market cable na nikalne par Dandiya Jana Chahiye aur Do Pal Yahan Par helmet aur ka seat belt lagana anivarya hai Jai Hind Jai Bharat Uday Singh Chauhan Parvati Raipur Jilla Bhilwara Raja Rajasthan for India

    Like

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.