FIRE SEFTY अग्निशमन यन्त्र क्या होता है । इससे आग कैसे बुझाई जाती है

FIRE SEFTY अग्निशमन यन्त्र क्या होता है । इससे आग कैसे बुझाई जाती है

अग्निशमन यन्त्र (fire extinguisher) एक आग बुझाने का सक्रिय अग्नि सुरक्षा उपकरण है जिसे आपातकालीन स्थितियों में छोटी आग लगने पर उसे नियंत्रित करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह उपकरण अपने नियंत्रण से बाहर आग बुझाने के काम नही आता है जैसे छत पर या या कही दूर जगह पर। इन उपकरणों से छोटी प्रकार की आग को भुजा के में सहायक है। अग्निशमन यंत्र एक बेलनाकार दाब-पात्र (pressure vessel) होता है जिसमें एक ऐसा पदार्थ भरा रहता है जिसे छोड़ने पर आग बुझाने में सहायक होता है।

आग चार प्रकार की होती है जिसे बुझाने के तरीके भी अलग अलग होते है आइये जानते है किस प्रकार की आग को बुझाने में कौनसा अग्निशमन का उपयोग किया जाता है:-

यह भी पढ़े:- abc type fire पाउडर क्या होता है,,? यह कहा काम आता है।

  • सामान्य आग:- कोयला, कपड़ा और कागज की आग इस श्रेणी में आती है। इसे पानी और CO2 type extingusher (अग्निशामक) के समुचित उपयोग से आग बुझाते हैं।
  • तेल की आग:- डीजल, पेट्रोल की आग इस श्रेणी में आती हैं। इस प्रकार की आग बुझाने के लिए डीसीपी extingusher एवं फोम extingusher का उपयोग किया जाता है।
  • रासायनिक एवं बिजली आग:- शॉर्ट सर्किट और बिजली से लगी आग इस श्रेणी में आते हैं। इसे DCP type extingusher एवं CO2 Extingusher से आग बुझाते हैं।
  • धातु आग:- किसी भी धातु में लगी आग इस श्रेणी में आते हैं। इस प्रकार की आग को DCP type extingusher एवं CO2 Extingusher से बुझाते हैं।

अग्निशमन यन्त्र (fire extinguisher) मुख्य रूप से चार प्रकार के होते है।

  • ABC TYPES FIRE EXTINGGUISHER:- ABC फायर EXTINGUISHER बहुत बहुमुखी यन्त्र हैं वे आग बुझाने में अक्सर आदर्श विकल्प होते हैं क्योंकि वे कई अलग-अलग प्रकार के आग बुझा सकते हैं। इसमे मोनोअमोनियम फॉस्फेट का उपयोग करते हैं जो कि एक सुखा रासायनिक पदार्थ है जो आग को जल्दी से बाहर निकालने में सक्षम है। यह एक हल्के पीले रंग का पाउडर होता है जो आग के सभी तीन वर्गों को बाहर कर सकता है। जैसे इसमे कचरा, लकड़ी और कागज के लिए कक्षा ए, तरल पदार्थ और गैसों के लिए कक्षा बी, और सक्रिय विद्युत स्रोतों के लिए कक्षा सी बने हुए है। सूखा रासायनिक पदार्थ आग पर छिड़कते है तो आग को बाहर करने के बाद यह एक अवशेष को छोड़ सकता है, इसलिए इस प्रकार की आग बुझाने का चयन करते समय इसे ध्यान में रखें।
  • DCP TYPE FIRE EXTINGUISHER:- इस प्रकार के अग्निशमन यन्त्र के उपयोग से सभी तरफ की आग को बुझाया जा सकता है।
  • CO2 TYPE FIRE EXTINGUISHER:- यह अग्निशमन सामान्य आग, रासायनिक बिजली द्वारा जनित आग और धातु द्वारा उतपन्न आग को नियंत्रित करने के उपयोग किया जाता है।
  • MECHANICAL FOAM TYPE FIRE EXTINGUISHER:- इस प्रकार के अग्निशमन का उपयोग तेल की आग को काबू में करने के लिए उपयोग किया जाता है।
Advertisements

4 thoughts on “FIRE SEFTY अग्निशमन यन्त्र क्या होता है । इससे आग कैसे बुझाई जाती है

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.