जया किशोरी जी का जीवन परिचय Jaya kishori biography in Hindi

जया किशोरी जी का जीवन परिचय Jaya kishori biography in Hindi

जया किशोरी जी एक कथा वाचक और भजन गायिका है। जया किशोरी जी बहुत ही कम उम्र में ही अध्यात्म के मार्ग पर चल पढ़ी और देखते ही देखते भारत ही नही अपितु पूरी दुनिया मे उनके लाखो चाहने वाले हो चुके है और ये कोई साधारण बात नहीं है। जया जी धार्मिक भजनों और आध्यात्मिक कथाओं में पारंगत है। इन्होने अपना पूरा जीवन श्री श्याम चरित मानस, श्री कृष्णा लीला, श्री रानी सती दादी चारित्र्य, नानी बाई रो मायरो, खाटू श्याम के भजनों में अर्पित कर दिया है।

जया किशोरी जी का जन्म 13 जुलाई 1996 को राजस्थान के सुजानगढ़ गाँव में एक गौड़ ब्रह्माण्ड परिवार में हुआ है। जया जी की पिता का नाम राधे श्याम जी हरितपाल ( शिव शंकर शर्मा ) और माता का नाम गीता देवी हरितपाल है। जया जी का असली नाम जया शर्मा है किशोरी नाम उन्हें भक्तो ने दिया है। जया किशोरी अपने घर में भाई बहनों में सबसे बड़ी हैं उनकी एक छोटी बहन है। जया किशोरी के घर में शुरू से ही भक्ति का माहौल रहा है, इसलिए 6 साल की उम्र से उनका भगवान कृष्ण के प्रति भक्तिपूर्ण लगाव रहा है।

जया जी कथा वाचन और भजनों के साथ-साथ अपनी पढाई भी कर रही है। जयाजी ने कोलकाता के महादेवी बिडला वर्ल्ड एकेडमी से स्कूली पढाई पूरी की है। जया जी ने बीकॉम तक की पढ़ाई कर पूरी कर चुकी है। जया जी ने 9 साल की उम्र में संस्कृत में लिंगाष्ठ्कम, शिव तांडव स्त्रोतम, रामाष्ठ्कम आदि कई स्त्रोतों को गाना शुरू किया और आज भी उनकी मधुर वाणी सुनने को मिल रही है। जयाजी ने 10 साल की उम्र मै ही सुन्दरकाण्ड गाकर लाखों भक्तों के मन में जगह बना ली। जया किशोरी खाटू श्याम जी की बहुत बड़ी भक्त है।

जया जी की कथा के दौरान जो भी धन इकट्ठा होता है उसे नारायण सेवा ट्रस्ट में दे दिया जाता है, जो की नारायण सेवा संस्थान के अस्पताल में अपंग व्यक्तियों, बच्चो आदि के काम आता है। जया किशोरी जी के अनुसार- “ना चेहरा पोछने की जरूरत है, ना ही आईना साफ करने की जरूरत है,,,। अगर देखना है सुंदर चेहरा तो, दुसरो के आँसू पोछने की जरूरत है।”

जया किशोरी जी बचपन में क्लासिकल नृत्य श्रीकृष्ण जी के लिए किया करती थीं। उनके परिवार की परवरिश के कारण उनका रुझान भगवान श्रीकृष्ण की तरफ हुआ और श्री कृष्णजी की कृपा से आज जया किशोरी जी को पूरी दुनिया में कथावाचक के रूप से जाना जाता है। जया किशोरी जी का जीवन बहुत ही सादा है। जिस उम्र में लड़कियां शौक, श्रृंगार, घूमना-फिरना, नाचना-गाना पसंद करतीं है उस उम्र में जया जी ने अपना जीवन भगवान की भक्ति-साधना और लोगो को भगवान की आराधना और आध्यात्मिक मार्ग की ओर अग्रसित करने में लगा दिया है।

All image source : instagram iamjayakishori

जया किशोरी जी का जीवन परिचय Jaya kishori biography in Hindi

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.