महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय Mahendra Singh Dhoni biography in Hindi

महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय Mahendra Singh Dhoni biography in Hindi

महेंद्र सिंह धोनी एक अंतर्राष्ट्रीय भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज और पूर्व भारतीय कप्तान हैं। उन्होंने खेल के तीनो प्रारुप टेस्ट, एकदिवसीय तथा टी-20 अन्तर्राष्ट्रीय मे भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया था। एम एस धोनी घरेलू क्रिकेट में झारखण्ड की टीम के लिए खेलते थे। वह इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते है। उन्होंने साल 2014 में टेस्ट क्रिकेट को कप्तानी के साथ अलविदा कह दिया था। लेकिन वो अभी भी भारतीय एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और ट्वेन्टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम का हिस्सा है। उनका नाम भारत के सफलतम कप्तानों में शुमार है।

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 07 जुलाई 1981 को रांची शहर, झारखंड में हुआ था। उनके पिता का नाम पानसिंह धोनी तथा माता का नाम श्रीमती देवकी देवी है। उनके बड़े भाई का नाम नरेंद्र सिंह धोनी है। उनकी बड़ी बहन का नाम जयंती गुप्ता है। महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी का नाम साक्षी सिंह रावत अब साक्षी धोनी है। धोनी की एक बेटी है जिसका नाम जीवा है। इन्होंने अपनी आरंभिक स्कूल की पढ़ाई डी. ए. वी. जवाहर विद्या मंदिर, रांची से की और आगे की पढ़ाई सेंट जेवियर्स कालेज, झारखंड में पूरी की थी।

1993 में उन्हें पहली बार फुटबाल गोलकीपर के रूप में देखा गया था, तब उनके स्कूल के क्रिकेट कोच केआर बॅनर्जी ने उन्हें विकेटकीपिंग करने की सलाह दी थी। धोनी को वर्ष 1998-99 सीजन में बिहार U–19 टीम में चुना गया था, जहां उन्होंने 5 मैचों में 176 रन बनाए। साल 2002 में भारतीय टीम में जगह बनने की कोशिश कर रहे धोनी को प्रियंका झा नाम की लड़की से प्यार हो गया था। लेकिन दुर्भाग्य से उसी वर्ष प्रियंका झा की एक सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई।

महेंद्र सिंह धोनी 1999 से 2003 तक बिहार के लिए सीनियर खिलाडी के रूप में खेले फिर भी उनके प्रदर्शन को ईस्ट जोन के चयनकर्ताओं ने नजरअंदाज कर दिया। जिसके बाद उन्होंने खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर 3 वर्ष (2001 -2003) तक एक टिकट कलक्टर के रूप में कार्य किया था। धोनी ने 02 दिसम्बर 2004 को श्रीलंका के विरूद्ध अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था। महेंद्र सिंह धोनी ने 23 दिसंबर 2004 को बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच खेला था, लेकिन वह इसमे शून्य पर आउट हो गए थे। एमएस धोनी ने साल 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला अन्तर्राष्ट्रीय टी-20 मैच खेला था।

महेंद्र सिंह धोनी ने विशाखापट्टनम में पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला वनडे शतक बनाया, जहां उन्होंने 123 गेंदों में 148 रन की पारी खेली थी, उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर ने वर्ष 2007 में महेंद्र सिंह धोनी का नाम भारतीय कप्तान के लिए अनुशंसित किया था। जिसके बाद उन्हें आईसीसी टी-20 विश्व कप 2007 में कप्तान बनाया गया था। उन्होंने साल 2007 से 2016 तक वनडे और 2008 से 2014 तक टेस्ट क्रिकेट में भारतीय राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व किया था।

महेंद्र सिंह धोनी का नाम दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में लिया जाता है क्योकि उनकी कप्तानी में भारत ने 2007 आईसीसी विश्वकप ट्वेन्टी 20, 2007–08 कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज, 2011 क्रिकेट विश्वकप, आइसीसी चैम्पियंस ट्रॉफ़ी 2013 जीती है, वह आईसीसी की तीनों ट्रॉफ़ी जीतने वाले एकलौते कप्तान है। एमएस धोनी भारत के पहले ऐसे कप्तान बने जिन्होंने 100 वनडे मैच जिताए हो। उन्होंने लगातार दो साल 2008 और 2009 के लिए (आईसीसी, ओडीआई) प्लेयर ऑफ द इयर का पुरस्कार जीता था।

महेंद्र सिंह धोनी को वर्ष 2009 में विस्डन के सर्वप्रथम ड्रीम टेस्ट ग्यारह टीम में कप्तान का दर्जा दिया गया था। वर्ष 2009 में ही धोनी ने कप्तानी में भारतीय टीम ने पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था। महेंद्र सिंह धोनी ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत वर्ष 2007 में चेन्नई सुपर किंग्स टीम की तरफ से की थी। इसके बाद धोनी वर्ष 2016 से 2017 तक राइजिंग पुणे सुपरजायंट के लिए खेले थे। वहीं साल 2018 में इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन में इन्हें चेन्नई सुपर किंग्स टीम फिर से खरीदकर वापस कप्तान बना दिया, धोनी ने टूर्नामेंट में 455 रन बनाए और अपना तीसरा आईपीएल खिताब जीता। इसके अलावा धोनी की कप्तानी में आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने 2010, 2011 और 2018 में आईपीएल का खिताब जीता था।

महेंद्र सिंह धोनी को 2011 में भारतीय थल सेना द्वारा लेफ्टिनेंट कर्नल के पद से सम्मानित किया गया था। धोनी भारत सरकार द्वारा पदमभूषण से सम्मानित है।साल 2011 में टाइम पत्रिका ने धोनी को अपनी वार्षिक टाइम 100 सूची में दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक के रूप में शामिल किया। वह रांची में एक होटल के मालिक है जिसे माही रेसिडेन्सी कहा जाता है। वह एक बाइक प्रेमी हैं और सुपरस्पोर्ट विश्व चैंपियनशिप में माही रेसिंग टीम इंडिया के सह-मालिक हैं।

2016 में महेंद्र सिंह धोनी के जीवन के ऊपर आधारित एक बायोपिक M.S. Dhoni: The Untold Story बनाई गई थी। इसमे सुशांत सिंह राजपूत ने एमएस धोनी का किरदार निभाया। साल धोनी ने नाम सबसे ज्यादा वनडे मैंचों में कप्तानी का रिकॉर्ड है उन्होंने 331 मैच में कप्तानी की है। इससे पहले ये रिकॅार्ड ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिग के नाम था। वनडे क्रिकेट में धोनी एकमात्र ऐसे विकेटकीपर हैं, जिनके नाम 100 स्टंपिंग दर्ज है। धोनी एकदिवसीय क्रिकेट में 400 शिकार करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर है। 14 जुलाई 2018 को एमएस धोनी चौथे भारतीय क्रिकेटर और ओडीआई क्रिकेट में 10,000 रन बनाने के लिए दूसरे विकेटकीपर बने।

All image source : instagram

महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय Mahendra Singh Dhoni biography in Hindi

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.