मीनाक्षी लेखी का जीवन परिचय Meenakshi Lekhi biography in hindi

मीनाक्षी लेखी का जीवन परिचय Meenakshi Lekhi biography in hindi

मीनाक्षी लेखी एक भारतीय राजनीतिज्ञ और वकील हैं। वह भारतीय जनता पार्टी की सक्रिय राजनेता हैं। वे वर्तमान में नई दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। मीनाक्षी लेखी को भाजपा के गतिशील और बहुमुखी चेहरे के रूप में जाना जाता है, क्योंकि वे भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता और भारत के सुप्रीम कोर्ट की वकील हैं। इसके अलावा मीनाक्षी लेखी साप्ताहिक पत्रिका फोर्थराइट में एक पाक्षिक कॉलम लिखती है। उन्होंने टेलीविज़न शो और समाचार पत्रों में विभिन्न लेखों में कई मुद्दों पर बहस की है। वे विभिन्न मंत्रालयों के साथ एनएचआरसी और लिंग प्रशिक्षण कार्यक्रमों में विभिन्न व्याख्यान ले रही है। वे महिला आरक्षण विधेयक और कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न की समस्या की मसौदा समिति का सदस्य भी रही है।

मीनाक्षी लेखी का जन्म 30 अप्रैल 1967 को नई दिल्ली में हुआ था। वह एक मध्यम वर्ग के परिवार से है। इनके पिता का नाम श्री भगवान खन्ना और माता का नाम श्रीमती अमरलता खन्ना है। उन्होंने प्रतिष्ठित हिंदू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से वनस्पति विज्ञान में बीएससी किया है। बाद में उन्होंने एलएलबी किया। डीयू से उन्होंने 1990 में दिल्ली बार काउंसिल में पंजीकरण करवाया। उनके ससुर स्वर्गीय प्राण नाथ लेखी सुप्रीम कोर्ट के वकील थे। बार काउंसिल चुनाव में उम्मीदवार के लिए प्रचार करते हुए मीनाक्षी की अमन लेखी से मुलाकात हुई और फिर इनका विवाह 11 अप्रैल 1992 को हुआ। इनके दो बेटे और एक बेटी है।

2010 में मीनाक्षी लेखी आरएसएस से जुड़े संगठन स्वदेशी जागरण मंच के साथ काम कर रही थी उस दौरान पूर्व भाजपा अध्यक्ष नितिन गडकरी ने उन्हें भाजपा में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था। मीनाक्षी ने प्रस्ताव स्वीकार कर लिया और भाजपा की महिला मोर्चा (महिला विंग) में शामिल हो गई। जल्द ही वे राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, बीजेपी महिला मोर्चा बन गईं। 2014 उन्हें नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से 16 वीं लोकसभा में चुना गया। उन्होंने आप के आशीष खेतान को हराया। 12 जून 2014 उन्हें सदन समिति के सदस्य के रूप में निर्वाचित किया गया। 1 सितंबर 2014 से 20 जुलाई 2016 तक वे विशेषाधिकारों संबंधी समिति की सदस्य रहीं। इसके अलावा उन्होंने एक सदस्य के रूप में भारतीय प्रेस परिषद और शहरी विकास संबंधी स्थायी समिति के रूप में भी सेवाएं दीं। 11 दिसंबर 2014 के बाद वे लाभ के कार्यालयों संबंधी संयुक्त समिति की सदस्य बनीं। 3 नवंबर 2017 को वे भारत की प्रेस काउंसिल की सदस्य बनी।

All image source : google image

मीनाक्षी लेखी का जीवन परिचय Meenakshi Lekhi biography in hindi

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.