अरमान मलिक का जीवन परिचय Armaan malik biography in hindi

अरमान मलिक का जीवन परिचय Armaan malik biography in hindi

अरमान मलिक एक भारतीय गायक हैं। वह सिंगिंग शो सा रे गा मा पा लिटिल चेम्प्स में आठवें स्थान पर रहे। अरमान गायक और संगीत निर्देशक डबू मलिक के बेटे और गीतकार अमाल मलिक के भाई हैं। वर्तमान मे अरमान अपने गानों की वजह से प्रसिद्ध है। अरमान मलिक अपने छोटे से फ़िल्मी करियर में कई फिल्मों में पार्श्व गायन कर चुके हैं। वह अब तक तकरीबन 100-200 कमर्शियल ऐड में अपनी आवाज दे चुके है। उन्हें उनके हिंदी सिनेमा में डेब्यू के फ़िल्मी-नं फ़िल्मी के लिए गीमा अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

अरमान मलिक का जन्म 22 जुलाई 1995 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ। वह एक संगीत परिवार से ताल्लुकात रखतें हैं। वह हिंदी सिनेमा के मशहूर संगीतकार सरदार मलिक के पोते और अनु मलिक के भतीजे हैं। उनके पिता का नाम डब्बू मलिक है। संगीतमय परिवार होने के कारण उन्हें बचपन से संगीत से बहुत लगाव हो गया था। उन्होंने महज आठ साल की उम्र में ही संगीत सीखना शुरू कर दिया था। अरमान ने अपनी शुरूआती पढ़ाई जमनाबाई नर्सी स्कूल से पूरी की। उन्होंने उनके संगीत शिक्षा के दौरान बर्कली कॉलेज ऑफ़ म्यूजिक बोस्टन और फुल टाइम स्कॉलर्शिप से भी नवाजा जा चूका है। इसके बाद उन्होंने उषा परवीन गांधी कॉलेज ऑफ़ मैनजमेंट से बैचलर इन मैनेजमेंट स्टडीज की पढ़ाई की।

अरमान मलिक ने फिल्म माय नेम इस खान में इंग्लिश बॉय के किरदार के लिए अपनी आवाज दी थी। गायिकी के अलावा वह अपने संगीतकार भाई अमाल मलिक के साथ फिल्म जय हो के गाने भी गए चुके हैं। उन्होंने 10 साल तक रीता कौल और कदीर गुलफाम मुस्तफा खान से क्लासिकल संगीत की शिक्षा ग्रहण की है। 2014 में अरमान ने तुमको तो अच्छा है, लव यू टिल गाया एंड (हाउस मिक्स) और सलमान खान की फिल्म जय हो के लिए टाइटल ट्रैक गाया। 2015 में उन्होंने हीरो के लिए ओ मे हूं हीरो तेरा, कैलेंडर गर्ल्स के लिए है ख्वाहिशें और बड़े भाई अमाल मल्लिक की फ़िल्म हेट स्टोरी 3 के लिए ना तुम सपने देखोगे। उन्होंने बामन की रचना के तहत हेट स्टोरी 3 के लिए एक और गीत वजह तुम हो भी गाया। उन्हें उस वर्ष न्यू म्यूजिक टैलेंट के लिए फिल्मफेयर आरडी बर्मन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 2016 में उन्होंने अमाल की रचना मस्तीज़ादे, सनम रे, कपूर एंड संस, अज़हर, दो लफ़्ज़ों की कहानी और श्रद्धा कपूर के साथ बाघी के लिए गाने गाए। उन्होंने की एंड का के लिए श्रेया घोषाल के साथ फूलिशक गाया, उन्होंने जीनत गंगौली के साथ जूनूनियत के लिए मुझको बरसात बन लो शीर्षक गीत के लिए काम किया और जीनत की रचना के तहत लव एक्सप्रेस के लिए अपना पहला बंगाली गीत ढिटंग ढिटंग भी गाया। वह फिल्म एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी के मुख्य गायक थे। उन्होंने स्टार परिवार अवार्ड्स 2016 के टाइटल ट्रैक के लिए पलक मुच्छल और मीत ब्रोस के साथ अपनी आवाज दी।

2017 में अरमान मलिक ने अमाल की रचना दो एकल आ जाना फेरारी में और आओं आओ ना गाया। उन्होंने एकल ये पल पल रीमेक भी गाया। उन्होंने गौरे-रोशिन के साथ हरे राम रीमेक और मन्नान शाह के साथ तेरे दिल में के लिए काम किया। उन्होंने 2017 में दो बंगाली गाने गाए थे। उन्होंने मुबारकां, तेरा इंतेज़ार और तुम्हारी सुलु के लिए भी गाया।2018 में अरमान मलिक ने अमाल मलिक का गाना एक घर से निकलते ही गाया। उन्होंने दिल जंगली के टाइटल ट्रैक के लिए पहली बार तनिष्क बागची के साथ काम किया। उन्होंने बाजार और संजू जैसी फिल्मों के लिए भी गाया। हालाँकि स्क्रिप्ट में कुछ बदलाव के कारण गाने को एल्बम से हटा दिया गया है। उन्होंने 2.0 के हिंदी साउंडट्रैक के लिए अपनी आवाज दी, जो अब तक की सबसे महंगी भारतीय फिल्म है। फिल्म का साउंडट्रैक एआर रहमान द्वारा बनाया गया था और यह फिल्म वर्ष 2018 में रिलीज़ हुई थी। 2019 में उन्होंने फिल्म अमावस के लिए अपनी आवाज दी। फिल्म अमावस के लिए पलक मुच्छल के साथ जब से मेरा दिल, फिल्म क्यों चीट इंडिया के लिए दिल मेरा हो तुम, फिल्म बिल्ला के लिए क्यूं रब्बा गाना गाया। अरमान मलिक अभी वर्तमान में एक भारतीय सिंगिंग रियलिटी शो द वॉयस में एक कोच के रूप में काम कर रहे है। उन्होंने दे दे प्यार दे में एक गीत गाया और इसे अमाल द्वारा संगीतबद्ध किया और कुनाल वर्मा ने गीत गाया।

All image source : instagram

अरमान मलिक का जीवन परिचय Armaan malik biography in hindi

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.