सुमेधा करमहे का जीवन परिचय और फोटोज Sumedha Karmahe biography and photos

सुमेधा करमहे का जीवन परिचय और फोटोज Sumedha Karmahe biography and photos

सुमेधा करमहे एक भारतीय गायिका और मंच पर प्रदर्शन करने वाली कलाकार हैं। उन्होंने अलग-अलग टेलीविजन शो जैसे सा रे गा मा पा चैलेंज 2007, एक से बड़कर एक, दुल्हन, मायके, रणबीर रानो, सारेगामापा 2009, सारेगामापा मेगा चैलेंज ज़ी टीवी पर, आईपीएल रॉकस्टार कलर्स, द सोनी मिक्स पर जाम कक्ष। वह 5 अलग-अलग भाषाओं में पार्श्वगायन कर चुकी हैं। उन्होंने फिल्म ए फ्लाइंग जट्ट, तुम तो तुम हो में अरिजीत सिंह के साथ फिल्म फड्डू के लिए टोटा जो काभी तारा जैसे गानों के लिए अपनी आवाज दी है। उनकी नवीनतम हिट बरेली की बर्फी एल्बम से नज़्म नज़्म है।

सुमेधा करमहे का जन्म राजनांदगांव, छत्तीसगढ़ में हुआ था। सुमेधा करमहे के पिता का नाम ज्ञानेश करमहे और माता का नाम श्रीमती सरला करमहे है। उनके पिता एक स्थानीय स्कूल से सेवानिवृत्त खेल-शिक्षक हैं। सुमेधा ढाई साल की उम्र तक पहुंचने के बाद भी एक शब्द नहीं बोल पा रही थी। उसकी माँ को उसे डॉक्टरों के पास ले जाना पड़ा। लेकिन इसके बाद छोटी उम्र में वह जल्द ही गाना शुरू कर देती है। वह जल्दी ही अपने गायन के लिए अपने पैतृक शहर में प्रसिद्ध हो गईं। बड़े होने के दौरान, सुमेधा ने कभी-कभी राजभारती ऑर्केस्ट्रा, राजनांदगांव के साथ प्रदर्शन किया तथा अपने शहर और राज्य में आयोजित हर गायन प्रतियोगिता में भाग लिया और उनमें से अधिकांश को जीत लिया, फिर भी उन्होंने कभी भी गायन को करियर के रूप में नहीं माना।

इसके बाद सुमेधा करमहे को प्रसिद्ध संगीत निर्देशक ओपी नय्यर से प्रोत्साहन मिला, जिन्होंने 2004 में सारेगामापा छत्तीसगढ़ प्रतियोगिता जीतने के दौरान सुमेधा को देश की एक महान गायन प्रतिभा के रूप में देखा। इसके बाद वह एक पॉप-स्टार बनने का सपना देखने लगी। इतना ही नहीं उसने यह भी निर्णय लिया कि वह अपनी गायन शैली विकसित करने की पूरी कोशिश करेगी। अपनी उच्च शिक्षा के लिए वह 2006 में चंडीगढ़ राज्य में चली गईं। लेकिन जब वह अपनी प्रथम वर्ष की अंतिम परीक्षा में उपस्थित होने वाली थीं तब ज़ी सारेगामापा चैलेंज 2007 के लिए ऑडिशन हुए और उन्हें चुना गया। सारेगामापा चैलेंज 2007 भारतीय टेलीविजन इतिहास के सबसे लोकप्रिय रियलिटी शो में से एक बन गया और सुमेधा करमहे भारत में एक घरेलू नाम बन गई।

सुमेधा करमहे सारेगामापा चैलेंज 2007 की सफलता के बाद वेस्टइंडीज, यूएसए और कनाडा के संगीत कार्यक्रमों की श्रृंखला में प्रदर्शन करने के लिए गई। उन्होंने न्यू जर्सी, ह्यूस्टन, अटलांटा, डलास, मियामी, शिकागो, लॉस एंजिल्स, टोरंटो और संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के कुछ अन्य बड़े शहरों में प्रदर्शन किया। सुमेधा ने इज़राइल, कुवैत, ओमान, बेल्जियम, दुबई, चीन, मॉरीशस, मलेशिया, जाम्बिया, थाईलैंड और यूक्रेन में संगीत कार्यक्रमों में भी प्रदर्शन किया। उन्होंने प्रमुख भारतीय पार्श्व गायका शान के साथ प्रतिष्ठित आईडिया रॉक कॉन्सर्ट सीरीज़ 2008 में काम किया। उसने भारत के 14 शहरों में इस श्रृंखला के 14 संगीत कार्यक्रमों में प्रदर्शन किया।

सुमेधा करमहे सैकड़ों स्टेज शो में परफॉर्म कर चुकी हैं। सुमेधा की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से आसानी से लगाया जा सकता है कि उन्हें कई धारावाहिकों में अतिथि कलाकारों के रूप में आमंत्रित किया गया था ताकि उन धारावाहिकों को अच्छा प्रचार मिल सके। उन्हें विभिन्न टेलीविजन चैनलों द्वारा कई टेलीविजन धारावाहिकों में मुख्य भूमिकाएँ भी प्रदान की गईं और कुछ फिल्मों में मुख्य भूमिकाएँ भी। लेकिन सुमेधा अपने गायन के लिए बहुत समर्पित है और उसने उन प्रस्तावों को अस्वीकार कर दिया ताकि वह अपना सारा समय केवल गायन को दे सके। उनके पार्श्व गायन करियर की शुरुआत संतोष सिवन द्वारा निर्देशित फिल्म तहान से अपने पहले एकल गीत चाखरी से हुई, जिसने समीक्षकों से उनकी अच्छी समीक्षा हासिल की। वह इससे पहले ही छह अलग-अलग भाषाओं में प्लेबैक कर चुकी है।

आगे देखिए सुमेधा करमहे की कुछ खूबसूरत तस्वीरें:-

All image source : instagram

सुमेधा करमहे का जीवन परिचय और फोटोज Sumedha Karmahe biography and photos

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.