घर बैठे बैठे महिलाओं के लिए बेहतरीन बिजनेस आइडियाज जो बदल देंगे आपकी जिंदगी Business Ideas for Women in hindi

घर बैठे बैठे महिलाओं के लिए बेहतरीन बिजनेस आइडियाज जो बदल देंगे आपकी जिंदगी Business Ideas for Women in hindi

हमारे देश मे भी वर्तमान समय में महिलाएँ और पुरुष दोनों ही हर क्षेत्र में बराबर है। लेकिन बिजनेस में अभी भी ज्यादातर पुरुषों को देखा जाता है। शायद इसलिए क्योंकि बिजनेस को लेकर जो लोगो के मन में धारणाएं है वो अभी बदली नहीं है। जिस वजह से कई महिलाएं बिजनेस करना तो चाहती है लेकिन वो कुछ कर नही पाती। सबसे बड़ी बात महिलाओं के घर से बाहर जाने की होती है क्योंकि आखिर घर भी तो उन्ही को संभालना होता है। ये भी एक बड़ी वजह होती है महिलाओं के बिजनेस में आगे कदम न बढ़ाने की लेकिन आज हम आपको बताने वाले है कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज के बारे में जिन्हें घर बैठे भी शुरु किया जा सकता है। लेकिन आप कोई भी बिजनेस करें पर इस बात का ध्यान रखें कि उसमें आपकी पूरी दिलचस्पी हो तभी आपका बिजनेस सफल हो पाएगा।

हॉबी क्लासेस:- हॉबी क्लासेस यानी कि आपका जो भी शौक है फिर चाहे वो सिंगिग हो, डांसिग या फिर पढ़ाना। आप उसकी क्लासेस शुरु कर सकती है और लोगों को वो चीज सिखा सकती है जो आपको पसंद हो। धीर धीरे आप अपने इस शौक को पूरा करते करते आप अपना बिजनेस सैटअप कर सकती है। इसमे आप दूसरों को सिखाकर अपने लिए रोजगार की राह बनाने के साथ अच्छी कमाई भी कर सकती हैं। इसके लिए आपको रोजाना ट्यूशन देने की भी जरूरत नहीं है। हफ्ते में आप सिर्फ तीन से चार क्लास भी ले सकती हैं। साथ ही इस बिजनेस में जोखिम के चांसेस भी बिल्कुल नहीं है।

कुकिंग और कैटरिंग:- अगर आप खाना बनाने में माहिर है और तरह तरह के व्यंजन बनाने का शौक भी रखती है तो आप घर पर ही कुकिंग क्लासेस चलाकर अपना बिजनेस सुरु कर सकती है। इसके अलावा आप केटरिंग का बिजनेस भी कर सकती है।

योगा सेंटर:- इस तनावपूर्ण व भाग दौड़ वाले जीवन में योग और शांति की तलाश मैं लगे लोगों के लिए आप योगा सेंटर घर पर ही शुरू करके अच्छी आमदनी का नया जरिया शुरू कर सकते है।

मेकअप एंड ब्यूटी:- भारत में ब्यूटी एंड वैलनेस सेक्टर आजकल काफी बुलंदी पर है। भारत पूरी दुनिया में ब्यूटी प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के उपभोग में दूसरे नंबर पर आता है तो ये कहना गलत नहीं होगा कि अगर आपकी भी इस फील्ड में दिलचस्पी है और इस फील्ड में कोई बिज़नेस शुरू करना चाहती हैं तो आपको ये काम जरूर करना चाहिए। वैसे भी महिलाएं मेकअप और ब्यूटी के मामले में पुरुषों से कहीं ज्यादा दिलचस्प और एक्सपर्ट होती है अगर आप में भी ये हुनर है तो आप अपने इस हुनर को अपना बिजनेस बना सकती है आप अपना पार्लर खोल सकती है।

इंटरनेट से जुड़े बिजनेस

यूट्यूब चैनल:- इन्टरनेट आज के समय से सबसे बड़ा माध्यम है किसी से जुड़ने के लिए अपने बिजनेस को बड़ा करने के लिए, ऑनलाइन एडवरटाइजिंग करने के लिए, पढाई करने के लिए यहाँ तक की घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए भी आप इन्टरनेट का इस्तेमाल कर सकते है। जैसा कि आप सभी जानते है कि आज का दौर डिजिटल का दौर है आज के समय में 90 प्रतिशत यूथ डिजिटल मीडिया में दिलचस्पी रखते है। ऐसे में अगर आप कोई यूट्यूब चैनल शुरु करते है और उस पर अच्छे से मेहनत करते है तो आपको पैसों के साथ-साथ नाम और लोकप्रियता भी मिलती है।

ब्लॉगिंग:- अगर आपको लिखने का शौक है तो आप ब्लॉगिंग से भी अपना करियर शुरु कर सकती है जिसे आप अच्छे पैसे कमा सकती है। आप ट्रेवल ब्लॉग, फूड ब्लॉग या किसी और विषय में ब्लॉगिंग करके पैसे कमा सकती है। लेकिन ब्लॉगिंग में सफलता हासिल करना इतना आसान नहीं है इसके लिए आपको काफी चीजों का ज्ञान होना बेहद जरुरी है जैसे की डोमेन नेम, वेब होस्टिंग, एसइओ इत्यादि के बारे में जानकारी होना चाहिए तभी आप ब्लॉग बनाके इन्टरनेट से घर बैठे रोजाना पैसे कमा सकते है। लेकिन ब्लॉग में आप एकदम से पैसे नहीं कमा सकते है इसके लिए कुछ समय लगता है और काफी मेहनत भी करनी होती है।

फ्रीलांस कन्टेंट राइटर और अनुवाद:- अगर आप लिखने में अच्छी है तो आप कन्टेंट राइटिंग के जरिए भी घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकती है। आप ऑनलाइन किसी भी वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखकर घर पर ही काम करके बिना कोई पैसे खर्च करके इंटरनेट से पैसे कमा सकती है आज कल बहुत से ऐसे फ्रीलान्स कंटेंट राइटर का काम करके महीने के हजारो रूपये कमा रहे है अगर आपको ब्लॉग बनाकर इसे मेन्टेन करने की कोई जानकारी नहीं है तो आप ऑनलाइन कंटेंट राइटर बनकर भी पैसे कमा सकती है। राइटिंग के साथ ही अगर आप किसी दो या अधिक भाषओं में निपुण है तो ये भी आपके लिए घर बैठे अच्छा करियर ऑप्शन बन सकता है क्योंकि आज के समय में बहुत सारी कंपनियां अपना कटेंट अलग-अलग भाषाओं में लिखवाती है और अनुवाद भी कराती है।

ऑनलाइन सेलिंग:- घर आप किसी भी छोटे बड़े समान को ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के जरिए बेच सकती है। साथ ही इन उत्पादों को अपने फेसबुक और दूसरे सोशल साइटस पर शेयर करके भी अपनी सेल बढ़ा सकती है और इसका एक बड़ा फायदा ये है कि आपको इसके लिए किसी बड़ी दुकान की आवश्यकता नहीं है और ना ही आप पर इसका अतिरिक्त भार आता है।

All image source : google

घर बैठे बैठे महिलाओं के लिए बेहतरीन बिजनेस आइडियाज जो बदल देंगे आपकी जिंदगी Business Ideas for Women in hindi

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.